Health care,health care in hindi,hair care,haire care in hindi,beauty care, beauty tips,beauty tips in hindi,

blvhealth

LightBlog

Latest

Labels

रविवार, 30 दिसंबर 2018

चेहरे को सुंदर कैसे बनाये

चेहरे को सुंदर कैसे बनाएं


चेहरे के सौन्दर्य का असली अर्थ यह है कि चेहरा स्वस्थ हो 
तथा ओज और ताजगी से परिपूर्ण रहे। चेहरे के स्वास्थ्य और सौन्दर्य सुधारने का यह भी अर्थ नहीं है कि यह कोई एकदम से अलग विषय है। सही बात यह है कि अगर आप का शरीर स्वस्थ है तो स्वास्थ्य की झलक चेहरे पर भी दिखाई ही देगी ।
लेकिन , आप थोड़ा सा अतिरिक्त देखभाल करके चेहरे की चमक, दमक, रौनक अवश्य बढ़ा सकते है ।


https://www.blvhealth.com/2018/12/chehra-sundar-kaise-banaye.html?m=1
Beauty tips


इस प्रकरण में इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए कुछ देसी और हानिरहित नुस्खे बताये जा रहे है , जिन्हें आप अपना आहार - विहार दुरूस्त रखते हुए आजमाएंगे तो आप के चेहरे से कील - मुहांसे, दाग-धब्बे, झाँई - झुर्री जैसी तमाम समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप सुंदर मुखड़े के मालिक बन जाएंगे।

ध्यान रखने वाली बात यह है कि जिन नुस्खों में तेल या चिकनाई की चीजें मिली हो,उनका प्रयोग ठंड के मौसम में विशेष लाभप्रद रहता है।


कुछ घरेलू नुस्खे  - 


1- काली मिट्टी का लेप 


चेहरे पर  काली मिट्टी का लेप लगाने से हमारे चेहरे की ऊपरी चिकनाहट दूर हो जाती है , और मृत त्वचा हट जाती है ।

2 - नीम की जड़ - 



https://www.blvhealth.com/2018/12/skin-care-in-hindi.html?m=1
beauty tips 
अगर आप मुहासे से परेशान है तो नीम की जड़ को महीन पीस कर चेहरे पर लगाये , इससे चेहरे के मुहासे जल्दी ठीक होते है ।
अगर मुहासे अधिक बड़े - बड़े और अधिक संख्या में है तो सिरके में कलौंजी पीसकर रात में मुह पर लगाकर सो जाएं । सुबह धो डालें । इसके बाद ओस की बूंदों को साफ रूई में भिगोकर मुहासे पर लगाये।



3 - जौ का आटा , चंदन पाउडर और हल्दी 


https://www.blvhealth.com/2018/12/skin-care-in-hindi.html?m=1
Beauty tips

एक छोटा चम्मच जौ का आटा , आधा चम्मच चन्दन पाउडर ,
चुटकी भर हल्दी लेकर नीबू के रस में घोल बनाये तथा चेहरे पर लगाये , आधे घण्टे बाद धो ले , काफी असर होगा ।

4- भाप सेंकना 


पहले चेहरे को ठंडे पानी से धो ले और फिर गर्म पानी से तौलिया गीला करके चेहरे पर रख कर भाप सेंके। इसके तुरंत बाद ठंडे पानी भीगा तौलिया चेहरे पर रखें। चेहरे को तैलीय न होने दें। कुछ दिनों के प्रयोग से मुहांसो से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।


5- चूने का पानी 


चूने का पानी हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी काफी मदद करता है। इसको बनाने का तरीका यह है कि खाने का चूना पानी में भिगोकर 4-5 दिन तक रख दें। इसे दिन में 2-3 बार साफ लकड़ी से हिलाकर चला दिया करें । पांचवें दिन ऊपर का निथरा हुआ पानी अलग कर लें। इसमें शक्कर मिलाकर शर्बत योग्य चाशनी बनाकर ठंडा करके बोतल में भर ले। इस शर्बत को भोजन के बाद सुबह-शाम एक - एक चम्मच की मात्रा में 40 दिनों तक सेवन करे काफी लाभ मिलेगा।

6 - चूना और शहद  

एक चम्मच चूने के पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर लेप करें और लगभग आधे घण्टे बाद चेहरा धो ले , चेहरे पर निखार आ जायेगा ।

7 - दही और मसूर की दाल 


दो चम्मच दही में एक चम्मच मसूर की दाल भिगोएं। दाल फूल जाए तो पीसकर इसमे थोड़ा सा मक्खन और चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। लगभग आधे घण्टे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले । नियमित रूप से यह प्रयोग करने से आप के चेहरे की चमक बढ़ेगी ।

कुछ अन्य घरेलू उपाय 


1 - जिन महिलाओं के चेहरे व होंठो के ऊपर घने रोंए हों। उन्हें बेसन, मैदा, शहद और नींबू का रस 1 - 1 चम्मच लेकर एक साथ मिला ले , जिससे एक पेस्ट तैयार हो जाएगा, इस तैयार पेस्ट का चेहरे पर लेप करें। लेप सूखने लगे तो मसलकर छुड़ा दें। इस प्रयोग से धीरे - धीरे अनावश्यक बालो की समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके अलावा चेहरे की त्वचा भी मुलायम, चिकनी, और चमकीली बन जाएगी।

2 - नीबू का रस और तुलसी के पत्तो का रस समान मात्रा में मिला कर झांइयों पर लगाने से झांइयों से मुक्ति मिल जाती है। इससे मुहासे भी समाप्त हो जाते है ।

3 - हरी ककड़ी के रस में नींबू या सन्तरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाये और लगभग आधे घण्टे बाद धो डालें।

4 - थोड़ा सा दूध ले , लगभग दो चम्मच इसमे थोड़ी सी चिरौंजी पीसकर डाले जिससे एक पेस्ट तैयार हो जाएगा , इस पेस्ट को सांयकाल चेहरे पर लेप करके कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दीजिए । सूखने पर मसलकर छुड़ा दे और पानी से चेहरा धो ले , धीरे - धीरे निखार आने लगेगा।

5 - एक चम्मच बेसन , एक चुटकी आटा , 5 - 6 बूंद नीबू का रस तथा 5 - 6 बूंद गुलाबजल एक साथ मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएं। अगर त्वचा रूखी या कठोर दिखती हो तो इसमें आधा चम्मच मलाई मिला लें। इस लेप को चेहरे पर माले तथा कुछ देर बाद ताजे पानी से धो लें। कुछ दिनों के प्रयोग से चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।

दोस्तो अगर आप को पोस्ट अच्छी और उपयोगी लगी हो शेयर जरूर करें
धन्यबाद







कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें