Health care,health care in hindi,hair care,haire care in hindi,beauty care, beauty tips,beauty tips in hindi,

blvhealth

LightBlog

Latest

Labels

शुक्रवार, 14 दिसंबर 2018

Hair care in hindi/बालो की देख भाल

  बालो की देख भाल

बाल हमारे शरीर की खूबसूरती बढ़ाने और सुन्दर दिखने में अहम भूमिका निभाते है । दोस्तो अगर हमारे बाल दिखने में सुंदर है तो हमारे चेहरे की सुंदरता भी बढ़ जाती है ।

बालो को स्वस्थ रखना आज कल के भाग दौड़ की दिन्दगी में थोड़ा सा मुश्किल हो गया है । लेकिन, हम सन्तुलित आहार ,प्रोटिन , इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से हम अपने बालों को स्वस्थ रख सकते है ।


https://bit.ly/2F7EV3D
Hair Care 


बालो में आने वाली समस्याएं और उनके निदान -

1 - रूखे बाल -

रूखे बालो में चमक लाने और सिल्की बनाने के लिए2 - 3 अण्डे की जर्दी और शहद के पेस्ट को 15 - 20 मिनट के लिए बालो में लगा ले 15 - 20 मिनट के बाद उसे ठंडे पानी से धो ले आप के बाल चमकने लगेंगे ।


रूसी एक बड़ी समस्या है जिसके कारण हमारे सिर में खुजली भी होने लगती है कभी - कभी तो हमे सर्म का सामना करना पड़ जाता है ।

रूसी को नियंत्रित करने के एप्पल साइडर विनेगर , आंवला पाउडर में नीबू की 4-5 बूंदे डाल कर पेस्ट बना ले । इस पेस्ट से अपने बालों की मसाज करें और 15 - 20 मिनट तक बालो ने लगे रहने दे और 15 - 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो ले । इसे सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर करे ।

3 - बालो का झड़ना -


बालो का झड़ना एक बहुत ही बड़ी समस्या  है इससे आप के चेहरे की सुंदरता छिन जाती है । कभी - कभी तो हम लोगो को अपने सिर को भी छुपाना पड़ता है

अगर आप इस समस्या से परेशान है तो , आप थोड़ा सा प्याज का रस ले कर सिर में अच्छी तरह से लगा ले इसे सप्ताह में 2-3 बार लगा सकते है, यह तरीका काफी हद तक  कारगर साबित हो सकता है ।


बालो के झड़ने की स्थिति में आप एक औषधि का और उपयोग कर सकते है जो बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकती है ,गाय के दूध का दही तांबे के बर्तन में 5 - 6 दिन तक रखे उसके बाद वह दही हरा - हरा हो जायेगा, उसको बालो में लगाये कम से कम 1 घण्टे बाद शिकाकाई से बालों को धो दें,ध्यान रहे शैम्पू न लगाएं । ऐसा एक हप्ते में कम से कम चार बार करे , एक हप्ते में ही बाल टूटना कम हो जायेगा।

4 - लम्मे घने बालो का न होना - 

https://bit.ly/2F7EV3D
hair care


दोस्तो आज हर एक महिला चाहती है कि उसके बाल घने और लम्मे हो और वो सभी से अलग दिखे । अगर हम पुरूषो की बात करे तो  कुछ  लोग बड़े बाल रखना पसंद करते है ।
अगर आप लम्मे और घने बाल चाहते है तो नीचे दी गयी टिप्स को अपना सकते है

बालो को कंघी करें - बालो को कंघी करना उतना ही जरूरी है जितना तेल मसाज करना , लेकिन इसके लिये सही कंघी का होना बहुत जरूरी है । दोस्तो कंघी करने से हमारे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है।

गर्म तेल से मसाज करने - गर्म तेल से बालो की मसाज करना बहुत लाभकारी होता है । गर्म तेल से मसाज करने से झड़ते बालो की समस्या भी दूर होती है ।

अगर आप अपने बालों को जल्दी से लम्मे और घने बनाना चाहते है तो नारियल या जैतून के तेल की मसाज करें बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।

दोस्तो आप सब तो यह जानते ही है एलोवेरा एक बहुत ही अच्छी औषधि है लेकिन क्या आप यह भी जानते है कि एलोवेरा हमारे बालो के लिए भी बहुत ही उपयोगी है । अगर हम एलोवेरा के गूदे को निकाल कर बालो की जड़ो में लगाये तो बालो का रूखापन , रूसी की समस्या,बालो का झड़ना आदि समस्याओं में काफी हद तक राहत मिल सकती है ।


https://bit.ly/2F7EV3D
hair care

5 - सर्दियों के मौसम में बालों का कैसे रखे ध्यान -


सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती क्यो की इस मौसम में बाल रूखे हो जाते है और रूसी की समस्या भी बढ़ जाती है ।
आइये जाने की सर्दियों में बालों को चमकदर और स्वथ्य रखने के लिए क्या करना चाहिए -
सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प की मसाज जरूर करे , इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा , साथ ही बालों का रूखापन भी दूर होगा ,और सर्दियों के मौसम में भी आप के बाल स्वथ्य रहेगे ।

सर्दियों के मौसम में हो सके तो बालो को हर रोज न धोये ,क्यो की बालो को हर रोज धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाता है , जिससे बाल बेजान नजर आने लगते है

6 - जूं की समस्या


बालो में अगर जुएं हो जाती है तो लोगो को काफी परेसानी होती है ,इससे बालों में खुजली भी होती , कभी - कभी तो हमे सर्म का सामना भी करना पड़ जाता है ।

जुएं मारने की सबसे अच्छी दवा जैतून का तेल है , हाँ दोस्तो जैतून का तेल अर्थात ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर के हम इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।


https://blvhealthcare.blogspot.com/
hair care


 जैतून के तेल को टी - ट्री ऑयल के साथ मिलाकर लगाये और लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दे उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले , जुएं साफ हो गायेगी ।

बालो का सफेद होना - 


  दोस्तो आज कल  बालो का सफेद होना एक बड़ी समस्या बन चुकी है हर ब्यकित इस समस्या से परेशान है  । अगर आप के बाल 35 - 40 की उम्र के आस-पास सफेद हो रहे तो बहुत ज्यादा डरने की बात नही है ,लेकिन 20 - 25 की उम्र में अगर सफेद हो रहे तो आप को इलाज की जरूरत है ।

दोस्तो हमारे बालो की जड़ और त्वचा में एक स्पेसल सेल्स होता है जिसका नाम मेलानिन होता है। शरीर जब मेलानिन कोशिकाओं का निर्माण करना बंद कर देता है , तो हमारे बालो का रंग सफेद होने लगता है । मेलानिन कोशिका ही बालों को काला रखने में अहम भूमिका निभाती है 

- जब हमारे शरीर मे विटामिन बी 12 की कमी लगती है तो मेलेनिन के निर्माण में बाधा आती है ।

- अगर आप को लंबे समय तक सिर दर्द बना रहता है तो आप के बाल सफेद हो सकते है ।

- अगर आप तनावयुक्त माहौल में रह रहे है या हद से ज्यादा तनाव करते है तो यह भी एक कारण हो सकता है आप के बाल सफेद होए का ।

उपाय -

- ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का स्तेमाल करना चाहिए , हम ऐसा आहार लें जिसमे प्रोटीन ,आयरन ,कैल्शियम और बिटामिन की मात्रा भरपूर हो ।

- बालो में केमिकलयुक्त शैम्पू या हेयर डाई के प्रयोग से जितना हो सके उतना बचाये ।

शारीरिक कमजोरी , आधुनिक जीवन शैली , ध्रूमपान, मदिरा का सेवन और नसीले पदार्थो के सेवन आदि से खुद को जितना हो सके बचा के रखो ।









कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें