Health care,health care in hindi,hair care,haire care in hindi,beauty care, beauty tips,beauty tips in hindi,

blvhealth

LightBlog

Latest

Labels

सोमवार, 17 दिसंबर 2018

skin care in hindi

स्किन केयर/skin care in hindi 

आज हर कोई सुंदर दिखना चाहता है ,खास कर के औरते इस मामले में ज्यादा सजक रहती है ।

https://bit.ly/2F7EV3D
Skin care
हम सौंन्दर्य के प्रति बहुत जागरूक है। इस बात के प्रमाण की रिपोर्ट कुछ दिन पहले सामने आई है कि हम सिर्फ मुंह धोने में ही लगभग 1200 करोड़ रुपये के सौंदर्य प्रसाधन में खर्च कर देते है । इन केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधन से कही न कही हम अपनी स्किन को नुकसान पहुचाते है ।

अगर हम अपने आस - पास पायी जाने वाली घरेलू चीजों को इन सौंदर्य प्रसाधनों की जगह पर प्रयोग करे तो हमारी स्किन तो नुकसान से बचेगी साथ मे हमारा धन भी बचेगा ।
आइये जानते है कि हम किस तरह से अपनी स्किन (त्वचा)
की सौंदर्यता को निखार सकते है।

कुछ घरेलू उपाय 

1 - बेसन और हल्दी


बेसन और हल्दी शरीर की त्वचा के बहुत ही उपयोगी है ,अगर  बेसन, हल्दी और चंदन पाउडर को मिलाकर इसमे थोड़ा सा गुलाबजल डाल कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले , और इसे उपटन की तरह चेहरे पर , हांथो पर , पैरो में इसके अलावा गर्दन पर भी लगाएं , और जब यह आधा सूख जाए तो गुनगुने पानी से नाहा ले । हमारे शरीर और चेहरे की त्वचा बहुत ही आकर्षित और खूबसूरत लगने लगेगी ।

2 - तिल


तिल हमारी स्किन ( त्वचा) के लिये बहुत ही लाभकारी होता है , तिल को रातभर दूध या पानी मे भिगोकर रख दें , और सुबह इसका पेस्ट तैयार कर , इस तौयार पेस्ट को भी उपटन की तरह पूरी शरीर मे लगाये और  लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दे , उसके बाद गुनगुने पानी से स्नान कर ले ,
यह पेस्ट केवल आपकी त्वचा को ही नही निखारेगा बल्कि यह आप की स्किन / त्वचा को प्रोटेक्ट ( सुरक्षा) भी करता है ।

2 - कच्चा दूध और बेसन


https://bit.ly/2F7EV3D
Skin care


कच्चे दूध में बेसन और हल्दी मिलाकर इसका लेप तैयार कर ले और इसे पूरे शरीर पर लगाकर लगभग आधे  घण्टे बाद स्नान कर ले ,यह पेस्ट  स्किन की खूबसूरती को तो निखरता ही है साथ मे स्किन की नमी को भी बनाएं रखता है।

3 - नीम और तुलसी के पत्ती का उपटन (पेस्ट)

नीम और तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसका उपटन (पेस्ट )तैयार कर ले इसे चेहरे के साथ ही साथ पूरे शरीर पर भी लगाए । यह शरीर की स्किन के लिये बहुत ही कारगर होता है।
यह पेस्ट एंटीबायोटिक की तर‍ह भी काम करता है । यह पेस्ट हमारी शरीर को प्रोटेक्ट भी करता है ।

4 - चावल का उपटन - 


एक चम्मच चावल  के आटे में बराबर मात्रा में शहद और गुलाबजल डालकर अच्छी तरह इसका लेप तैयार करें, अब इस लेप को पूरे शरीर पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनता है और इसे लगाने से स्किन में कसाव भी बना रहता है।

5 - छाछ


अगर आप की त्वचा तैलीय है तो आप चेहरे को छाछ से धोये, इससे तैलीय त्वचा में निखार आता है ।

6 - टमाटर , जौ का आटा और पुदीने की पत्ती -

https://bit.ly/2RwdnL1
Skin care 


आधा टमाटर का बीज और छिलका निकाल कर मसल ले  2 चम्मच जौ का आटा एक छोटा चम्मच कद्दूकस की हुई ककड़ी, 10 - 12 पुदीने की पत्ती । इन सब को मिला कर पेस्ट  बना ले , और इसे चेहरे पर लगाये और 10 मिनट बाद चेहरा धो ले ,ऐसा करने से हमारी त्वचा में चमक आ जाती है ।

https://bit.ly/2RwdnL1
Skin care

कुछ अन्य घरेलू टिप्स जो आप के चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में काफी कारगर साबित हो सकते है -


1 - नींबू का रस व तुलसी के पत्ते का रस समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाये इससे चेहरे की झाइयां खत्म हो जाती है ।

2 -  यदि एड़िया फटी हुई हो तो 10 गुड़हल के फूल और एक मुट्ठी मेहदी को  निम्बू के रस में मिलाकर लगायें और सूख जाने पर धो ले । इससे काफी राहत मिल सकती है ।

3 - अगर आप को अपनी त्वचा को कोमल बनाये रखना है तो ठंडी हो या गर्मी दोनों ही मौसम में अधिक मात्रा में पानी पीना जरूरी है ।

4 - मक्खन में थोड़ा सा सेधां नमक मिलाकर नाभि और होंठो पर लगाये , होंठ फटना बंद हो जायेगे और ओठो पर चमक आ जायेगी ।

5 - यदि धूप से आप की त्वचा काली पड़ गयी है , तो आप थोड़ा सा कच्चा दूध लो और उसमें हल्दी पाउडर डाल कर लेप बना ले , और इस लेप को लगभग  पूरे शरीर पर लगा ले , इससे सनबर्न खत्म हो जायेगा

2 टिप्‍पणियां: