Health care,health care in hindi,hair care,haire care in hindi,beauty care, beauty tips,beauty tips in hindi,

blvhealth

LightBlog

Latest

Labels

मंगलवार, 22 जनवरी 2019

वैलेंटाइन डे क्या है / what is valentine's day

वैलेंटाइन डे क्या है 

What-is-valentine-day
Valentine day

"वैलेंटाइन डे एक ग्लोबल फेस्टिवल है जो लगभग पूरे विश्व में प्रेम पर्व के रूप में 14 फरवरी को मनाया जाता है । "
                              
" वैलेंटाइन डे 14 फरवरी 4098 से यूरोप में संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है जो आज एक प्रेम पर्व की सक्ल ले चुका है " 

आइये जानते है वैलेंटाइन डे की पूरी कहानी क्या है - 


आज से लगभग 2000 - 2500 साल पहले रोम ( जो कि यूरोप में है ) में क्लाउडियस (Claudius) नाम का एक राजा हुआ करता था । जो कि बहुत ही क्रूर था , जिसका मानना था कि महिलाएं यूज एन्ड थ्रो के लिए होती है , मतलब आप की जब तक इच्छा कहे किसी महिला का उपयोग अपनी शारिरिक बूख मिटाने के लिए करो, और छोड़ दो ।
 यूरोप (और अमेरिका) के देशों में महिलाओं को रखैल(kept) समझा जाता है । महिलाओ को कभी भी पत्नियों का दर्जा दिया ही नही जाता था । वहां ऐसा एक भी पुरुष नही मिलेगा जिसका सम्बन्ध एक महिला के साथ हो ।

आज भी यूरोप और अमेरिका के लो live in relationship में रहते है ( जो अपने भारत मे भी अपना पैर पसार रहा है ) मतलब बिना साधी के साथ - साथ रहना , और इससे  मन भर जाये तो किसी और के साथ रहने लगो ।

यूरोपीय दार्शनिक प्लेटो का भी यही मानना है , कि एक महिला के साथ जीवन बिताना तो सम्भव ही नही है अर्थात ये वहां की हजारों साल पुरानी परंपरा है ।

जिस समय क्लाउडियस (claudius) रोम का राजा था , उसी समय रोम में एक संत रहते थे जिनका नाम था वैलेंटाइन, धर्म से इशाई थे और एक चर्च में पादरी भी थे । चौथी  शताब्दी के अंत मे और पांचवीं शताब्दी की शुरूवात में भारत का खूब ब्यापार चलता था जिससे वैलेंटाइन के हाथ कही से भारतीय साहित्य लग गया जिसका इन्होंने अध्ययन काफी समय तक किया ।

भारतीय साहित्य का अध्ययन करने के बाद बैलेंटाइन को यह समझ में आ गया कि , सादी कर के रहने में या (live in relationship) बाजारू दुनिया मे कितना अंतर है । भारतीय परंपरा , और जीवन शैली का रहस्य जब जब वैलेंटाइन को समझ आगया तो वे रोम में सादी कर के साथ रहने का प्रचार शुरू कर दिया और लोगो को चर्च में ला के सादी करवा देते थे । इससे पूरे रोम में वैलेंटाइन का प्रभाव काफी बढ़ गया , और वैलेंटाइन को काफी लोग पसंद करने लगे ,और चर्च में आ कर सादी भी करने लगे ।


What-is-valentine-day
valentine day

अब ये कार्य Claudius को पसंद नही आया क्यो की वह तो महिलाओ को रखैल (kept) समझता था, लेकिन वैलेंटाइन ठीक उसका उल्टा कर रहा था । Claudius  रोम का राजा था । उसका ही कानून चलता था वहां पर ।
अतः  Claudius  ने 14 फरवरी 4098 को खुले मैदान में वैलेंटाइन को फांसी दे दी । परिणामस्वरूप वैलेंटाइन के जीवन का अंत हो गया ।
अब जिन - जिन लोगो की वैलेन्टाइन ने सादी करवाई थी उन लोगो को काफी दुख हुआ, तो ओ सारे लोग मिल कर 14 फरवरी 4098 से वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे मनाना शुरू किया। तो इस दिन यूरोप में वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा , अर्थात वैलेंटाइन डे एक ऐसे ब्यक्ति की याद में मनाया जाता था जो लोगो की शादियाँ करवाते थे।

लेकिन आज वैलेंटाइन डे स्कूलों में, कॉलेजो में, हर जगह एक प्रेम पर्व के रूप में मनाया जाने लगा है ।

वैलेंटाइन डे के  2019 की साप्ताहिक  सूची 

दिनांक                दिन का नाम
7 फरवरी             (Rose Day)  गुलाब देने का दिन
8 फरवरी             (Propose Day) प्रस्ताव रखने का दिन
9 फरवरी             (Chocolate Day) चॉकलेट दिवस
10 फरवरी           (teddy day) देड्डी डे
11फरवरी            (Promise Day) इकरार का दिन
12फरवरी            (Hug Day) आलिंगन करने का दिन
13फरवरी            (Kiss Day) चुम्बन का दिन
14फरवरी            (valentine Day) वैलेंटाइन डे

(Rose Day) गुलाब देने का दिन


वैलेंटाइन सप्ताह के पहले दिन प्रेम व भावना के महकते संयोग रोज डे पर शुभकामनाओ का सिलसिला 12 बजे रात से ही शुरू हो जाता है ।
इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को लाल गुलाब भेंट कर अपने बेशुमार प्रेम को व्यक्त करता है।

(Propose Day) प्रस्ताव रखने का दिन


वास्तव में प्यार करना आप को आसान भले ही लगता हो लेकिन प्रपोस करना बहुत ही कठिन होता है । हम भले ही कितनी तैयारी कर ले पर जब हम अपनी प्रेमिका के सामने जाते है तो हम कुछ बोल नही पाते है ।
दोस्तो हम जिन्हें अथाह प्रेम करते है उनको हमेसा खोने का डर बना रहता है इसलिए हम उनके सामने कुछ बोल नही पाते ।
लेकिन Propose Day  के दिन हर प्रेमी अपनी प्रेमिका को प्रपोज करने का कोई न कोई तरीका निकाल ही लेता है ।

(Chocolate Day ) चॉकलेट दिवस


चॉकलेट दिवस वैलेंटाइन सप्ताह का तीसरा दिन होता है , जो हर आयु वर्ग के लोगो , खास कर के युवा युगल द्वारा 9 फरवरी के दिन एक दूसरे को चॉकलेट का डिब्बा दे कर बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है ।

(Teddy day)टेड्डी डे


टेड्डी डे 10 फरवरी को मनाया जाता है , इस दिन लोग अपने चाहने वालो को उपहार के रूप में टेड्डी (एक तरह का खिलौना जो एक जंगली भालू की आकृति होती है ) भेंट करके अपने मनो भवो को ब्यक्त करते है ।

(Promise Day) इकरार का दिन


Promise Day (इकरार का दिन) यह दिन वैलेंटाइन के सप्ताह का 5 वां दिन होता है , इस दिन युगल प्रेमी एक दूसरे से जिंदगी भर साथ निभाने का इकरार करते है ।
दोस्तो इस दिन आप को अपने आप से भी एक वादा करना चाहिए कि आप के जितने भी सगे संबंधी (near & dear) है उनके रिस्तो का स्तर उच्चतम शिखर पर कायम रहे । क्यो की आप के जो भी सगे संबंधी (near & dear) है उनकी आप के प्रति कुछ न कुछ उम्मीदे होती है , तो उन उम्मीदों के प्रति खरे उतरने का वादा आप को अपने आप से करना चाहिए ।

Hug day (आलिंगन करने का दिन)




दोस्तो प्यार जताने का सबसे आसान तरीका होता है गले लगाना मतलब आलिंगन करना । दोस्तो आप कितने भी परेशान क्यो न हो अगर कोई अपना आ कर आप को गले लगा लेता है तो आप अपने आप को काफी सुरक्षित महसूस करते है । दोस्तो आलिंगन कई तरह का हो सकता है, जैसे कस कर गले लगाना , दोस्तो का आलिंगन , अनुत्तरित आलिंगन ।
 Hug day प्रेमी युगल की तरफ ही इसारा करता है । इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को गले लगा कर उस हर एक पल को भुनाना चाहता है जिससे उसके प्रेम की पराकाष्ठा चरम सीमा पर हो और उसे प्रेम की अनुभूति कराये।

Kiss Day (चुम्मन दिवस)


what-is-valentine's-day
valentine day



Kiss Day (चुम्मन दिवस) 13 फरवरी अथार्त वैलेंटाइन डे के एक दिन पहले मनाया जाता है । दोस्तो चुम्मन रोमांस का एक अहम भाग है । चुम्मन प्रेमी के प्रेम के अहसास को बढ़ा है । एक लंबा चुम्मन आप की प्रेमिका को , आप की प्रति समर्पण की भावना को बढ़ा देता है । दोस्तो चुम्मन से आप अपने प्रेम  को रफ्तार तो प्रदान करते ही है साथ ही साथ इसके अपने हेल्थ बेनिफिट्स भी है ।
डॉक्टरों के अनुसार एक रोमांटिक किस (चुम्मन) तनाव कम करने में काफी मदद करता है ।

Valentine Day (वैलेंटाइन डे)

What-is-valentine-day
valentine day 


Rose day , propose day , Chocolate day, Teddy day , Promise day , Hug day and Kiss day, आदि दिनों से होते हुए हम आ पहुचे है उस महा पर्व के दिन में जिसका नाम है प्रेम दिवस अथार्त वैलेंटाइन डे । 
वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को हर प्रेमी युगल द्वारा मनाया जाता है ।


दोस्तो वैलेंटाइन डे पूरी तरह से पाश्चात पर्व है हम भारतीयों को इसका विरोध करना चाहिए , क्यो की वैलेंटाइन डे कही न कही हमारी संस्कृति को नष्ट कर रहा है । सर्म की बात है कि हमारी युवा पीढ़ी 100 प्रतिसत इसमे हिस्सा लेती है ।

दोस्तो पोस्ट पसंद आये तो लाइक और शेयर जरूर करना ।




1 टिप्पणी: