Health care,health care in hindi,hair care,haire care in hindi,beauty care, beauty tips,beauty tips in hindi,

blvhealth

LightBlog

Latest

Labels

मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019

What is Ajinomoto in hindi / अजीनोमोटो क्या है

What is Ajinomoto / अजीनोमोटो क्या है

अजीनोमोटो सफेद क्रिस्टल पाउडर की दिखाने वाला पदार्थ नमक और चीनी की तरह दिखाई देता है । अजीनोमोटो को हम इसके ब्यापारिक नाम मोनो सोडियम ग्लूटामेट के नाम से जानते है , अजीनोमोटो को हम एमएसजी के नाम से भी जानते है
https://www.blvhealth.com/search/label/Health?&max-results=7
www.blvhealth.com
https://bit.ly/2ExOgQK

दोस्तो बड़े दुख की बात है अजीनोमोटो के उपयोग पर चीन , अमेरिका सहित यूरोप के सभी देशो में पाबंदी है लेकिन भारत में बिना कीसी रोकटोक के होटल, ढाबा , रेस्टोरेंट , डिब्बा बन्द खाद्यपदार्थ आदि हर जगह उपयोग में लाया जा रहा है ।
अजीनोमोटो के प्रयोग से सर दर्द से लेकर कैंसर तक कि बीमारी हो सकती है ।
अजीनोमोटो के पीयोग को लेकर गाइडलाइंस भी जारी है जिसके मुताबिक खाने के समान में एमएसजी की मात्रा केवल .01 पार्ट्स प्रति मिलियन ( पीपीएम) होना चाहिए लेकिम भारत मे इसकी मात्रा 15 से 17 पीपीएम तक पाया जाता है । डॉक्टरों का कहना है कि लंबे समय तक अगर इसका उपयोग किया गया तो आप को कैंसर भी हो सकता है।

अजीनोमोटो के उपयोग से होने वाली विमारिया


1 रक्तचाप का बढ़ना

अगर आप लगातार अजीनोमोटो का उपयोग अपने भोजन में करते रहे तो आप का रक्तचाप बढ़ सकता है , यही नही अगर आप इसका उपयोग लम्बे समय तक करते रहे तो आप के नर्वस सिस्टम तक पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है ।

2 सिर दर्द

https://www.blvhealth.com/search/label/Health?&max-results=7
www.blvhealth.com

अजीनोमोटो के उपयोग से आप को सिर दर्द की समस्या भी उतपन्न हो सकती है , अगर आप लंबे समय तक अजीनोमोटो का उपयोग करते ही रहे तो आप के सिर दर्द को माइग्रेन में बदलने में टाइम नही लगेगा ।

3 हार्ट की दिक्कत :


अजीनोमोटो के ज्यादा उपयोग से हार्ट पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है । इसकी वजह से आप के हार्ट की धड़कन भी आगे पीछे हो सकता है । और सीने में दर्द की शिकायत भी हो सकती है ।

4 प्रेग्नेंसी पर खतरा :

https://www.blvhealth.com/search/label/Health?&max-results=7
www.blvhealth.com

प्रेंग्नेंसी के दौरान अगर महिलाएं अजीनोमोटो का उपयोग करती है तो उनके स्वाथ्य पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ सकता है । यहां तक कि पैदा होने वाला बच्चा मन्द बुद्धि या अपंग हो सकता है । इसलिए महिलाएं इनका उपयोग भूल कर भी न करे।

5 आंख की रोशनी का कम होना

अगर आप लगातार अजीनोमोटो का उपयोग करते रहे तो आप के आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है।

6 अजीनोमोटो आदी बनाती है

अजीनोमोटो का मस्तिष्क पर बहुत बुरा असर पड़ता है । ये आप को आदी बना देती है , जिस प्रकार ड्रग्स आप के मस्तिष्क पर प्रभाव डालती है ठीक, उसी प्रकार अजीनोमोटो  का भी प्रभाव होता है । मतलब अगर आप लगातार ऐसी चीजों का सेवन कर रहे है जिसमे अजीनोमोटो का उयोग किया गया है , तो आप उसके आदी हो जाओगे। और आप को ऐसी चीजें खाना ही पड़ेगा जिसमे अजीनोमोयो का उपयोग हुआ हो ।

7 हड्डियों के लिये नुकसान दायक

अजीनोमोटो हड्डियों के  लिए बहुत ही नुसान दायक है , यह हड्डियों को धीरे - धीरे कम जोर कर देता है और हड्डियों से कैल्शियम को भी कम कर देता है
प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एमएसजी
अजीनोमोटो का स्वाद मनुष्य के लिए कोई नया नही है , क्यो की गाय के दूध से भी ज्यादा मां के दूध में एमएसजी अथार्त अजीनोमोटो पाया जाता है । जिसका स्वाद मनुष्य को पैदा होते ही मिलता है , अगर हम सब्जियों की बात करे तो , लगभग - लगभग सभी सब्जियों में एमएसजी पाया जाता है , लेकिन टमाटर में सबसे ज्यादा एमएसजी पाया जाता है ।

https://www.facebook.com/Blvhealth-283843792326782/

1 टिप्पणी: